हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर पहुंची ईडी की टीम




By Tushar Gupta Posted on: 29/01/2024

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर आज ईडी ने दस्तक दी है।हेमंत सोरेन पर भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। ईडी आज हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले में पूछ-ताछ कर सकती है,और शायद उन्हें गिरफ्तार भी कर सकती है।सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन के घर के बहार भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात है।

10 वें समन में पेश होने का दिया था आदेश

हेमंत सोरेन से पहले भी पूछताछ हो चुकी है। जिसमे ईडी ने आठ घंटे तक उनसे सवाल-जवाब किए थे। कुछ दिनों पहले प्रवर्तन निदेशालय ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछ-ताछ के लिए हेमंत सोरेन को दसवां समन जारी किया था। जिसमे उन्हें 29 या 30 तारीक को पेश होने का आदेश दिया गया था। समन में ये भी कहा गया था कि, अगर हेमंत सोरेन पेश नहीं होते है। तो ईडी की टीम खुद उनके घर पूछताछ के लिए पहुंचेगी। इस समन के मिलते ही हेमंत सोरेन फ़ौरन अपने दिल्ली आवास के लिए रवाना हो गए थे।

समन मिलने के बाद दिल्ली जाने की योजना बनी

सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन का दिल्ली जाने का कोई प्लान नहीं था। मगर ईडी से समन मिलने के बाद वह फ़ौरन दिल्ली के लिए रवाना हो गए। 29 जनवरी को चाईबासा में,30 जनवरी को पलामू में और 31 को गिरिडीह में हेमंत सोरेन का पहले से कार्यक्रम तय था।

13 जनवरी को भी किया था समन जारी

प्रवर्तन निदेशालय ने 13 जनवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 8वां समन जारी कर उनसे 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच मामले के लिए उपलब्ध रहने को कहा था।  इससे पहले वह 7वें समन पर ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। ईडी के समन का जवाब देते हुए सीएम सोरेन ने कहा था कि, केंद्रीय जांच एजेंसी 20 जनवरी को उनके आवास पर उनसे पूछ-ताछ कर  सकती है।