Weather News : अगले 2 घंटे में दिल्ली-NCR समेत देश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना 


बारिश

बारिश



By MADHVI TANWAR Posted on: 01/06/2023

देश में मई के महीने में मौसम विभाग ने पल-पल अपना रूख बदला है। इसी वजह से 36 साल बाद मई का महीना सबसे ठंडा दर्ज किया गया है। ठंडी हवा के अहसास से हर दूसरे और चौथे दिन में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। इसकी वजह से दिल्ली एनसीआर के मौसम में पूरी तरह बदलाव देखने को मिला है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दिल्ली के कुछ इलाकों में अगले 2 घंटे में हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली, यूपी और हरियाणा में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली के द्वारका, पालम और आईजीआई एयरपोर्ट के आस-पास वाले इलाके में भारी बारिश हो सकती है। एनसीआर के बल्लभगढ़, गुरुग्राम और मानेसर में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसमें होडल, नूह, पलवल, रेवाड़ी, सोहना और जज्जर भी शामिल हैं। यूपी की बात की जाए तो मथुरा के नंदगांव, बरसाना में बारिश होने की संभावना है। बारिश के लिए मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा और राजस्थान में अगले 2 घंटे में बारिश की चेतावनी जारी की है।

36 साल में मई महीना रहा सबसे ठंडा

इस साल मई का महीना चौथी बार सबसे ज्यादा बारिश लेकर आया। साल 2008 में सबसे ज्यादा 165 मिमी बारिश हुई थी। इस साल मई महीने में 111 मिमी बारिश दर्ज की गई। मई के महीने में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। इससे पहले साल 1987 में मई इतना ठंडा रहा जब औसतन तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

हरियाणा का मौसम

देश के कई हिस्सों में जहां अगले 2 घंटों में बारिश की संभावना है, तो वहीं हरियाणा में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। शहर में बरसात के कारण मौसम सुहावना हो चुका है। लोगों ने गर्मी का असर कम होने के कारण घरों से बाहर निकलकर मौसम का लुत्फ उठाया है। शनिवार से लेकर छाए बादलों और बारिश ने तापमान को कम कर दिया है। लोगों को गर्मी से मुक्ति मिली है। मौसम विभाग की माने तो 2 जून को बारिश की कई जगहों पर आशंका है। इस हफ्ते रोज थोड़ी थोड़ी बारिश होती रहेगी।  बीते दिन भी कई हिस्सों में 23 एमएम बारिश हुई। सोमवार को 4.5 एमएम बारिश हुई। गर्मी कम होने का असर शहर के बाजार और मॉल में दिखाई देंगे। लोग भी बाहर निकलकर घूम रहे हैं। बारिश में बच्चे भीगकर मजा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें-