सफेद चावल को आउट करके ब्लैक राइस को अपनी डाइट में करे शामिल




By Tushar Gupta Posted on: 06/02/2024

चावल की गिनती प्राचीनतम खाद्य पदार्थों में होती है।भारत में चावल को लोग अपने तीनों टाइम के खाने में खाना पंसद करते है।लेकिन चावल का अधिक सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है।ऐसे में चावल के शोकीनों के लिए ब्लैक राइस सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। ब्लैक राइस काफी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। इसका स्वाद भी बिल्कुल वाइट चावल जैसा होता है।साथ ही शरीर के लिए भी अच्छा माना जाता है।तो चलिए आज हम आपको बताएगें ब्लैक राइस के फायदें।

1.ग्लूटन फ्री राइस-अगर आप ग्लूटन फ्री डाइट लेते है।तो ब्लैक राइस आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।आमतौर पर सीलिएक से पीडित लोग ग्लूटन फ्री डाइट लेते है। क्योकि यह शरीर की छोटी आंत को नुकसान पहुंचाता है।इसलिए ऐसे लोगों के लिए ब्लैक राइस अच्छा विकल्प है।

2.वजन कम करने में सहायक- ब्लैक राइज में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटिन पाया जाता हैं। जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।जिससे आपको भूख कम लगती है और ज्यादा खाने से आप बचते हैं।

3.कैंसर विरोधी गुण- ब्लैक राइज का कलर एंथोसायनिन से मिलता है। कुछ रीसर्च के अनुसार एंथोसायनिन में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर विरोधी गुण होते हैं। ऐसे में काले चावल खाने से कैंसर का खतरा कम होता है।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- एंटीऑक्सीडेंट ब्लैक राइस में एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से सेल्स की रक्षा करते हैं। कम लोकप्रिय होने के बाद भी, काले चावल में सबसे अधिक मात्रा में Antioxidant होते हैं।

नोट- लेख में उल्लिखित फायदे, सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।