Health Tips: शरीर के लिए बहुत तरह से फायदेमंद हैं मटर


शरीर के लिए बहुत तरह से फायदेमंद हैं मटर

शरीर के लिए बहुत तरह से फायदेमंद हैं मटर



By Tushar Gupta Posted on: 20/01/2024

खाने के हरे रंग की किसी भी चीज को सेहत के लिए फयदेमंद बताया गया है और इसमें मटर भी शामिल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हरे रंग के छोटे से दाने में कैंसर की मात्रा को कम करने जैसे पोषक तत्व शामिल हैं। आइये जानते है मटर कैसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। मटर का वनस्पति नाम पाइसम सेटाइवम है, मटर के पौधे का तना खोखला होता है। इसके पत्ते बड़े बड़े होते हैं, मटर की फली लम्बी होती है जिसमे बहुत सारे बीज होते हैं, ये वातकारक होती है इसलिए वात से सम्बंधित विकार में मटर से बने आहार जैसे -दाल चीनी, काली मिर्च का सेवन किया जाता है। पूरी दुनिया में मटर को अलग अलग नामो से जाना जाता है। 

मटर कई प्रकार से फायदेमंद होती है

  • वजन घटाने में फायदेमंद: मटर में काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है, साथ ही कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। जिस वजह से पेट जल्दी भर जाता है और भूख बार-बार नहीं लगती.
  • प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है: मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण मटर खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • दिल का रखे ख्याल: विशेषज्ञों के अनुसार मटर में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो ह्रदय संबंधी विकारों को दूर करते है। इसमें खून को साफ़ करने के गुण पाए जाते हैं।
  • डायबिटीज में असरदार: मटर में एंटी ऑक्सीडंट के साथ एंटी हाइपर ग्लासेमिक वाले गुण भी पाए जाते है जो शुगर को कंट्रोल करते हैं।

बालो के लिए भी असरदार है मटर

  • हेयर ग्रोथ: मटर के दाने बालो के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, इसमें पाए जाने वाली फोलेट और विटामिन सी बालो की ग्रोथ के लिए असरदार होती है।
  • बालो का झड़ना कम होता है: विटामिन ए, विटामिन बी ,विटामिन सी , जिंक और आयरन होने की वजह से बालो का झड़ना कम हो जाता है।
  • विटामिन बी की मात्रा ज्यादा: मटर में विटामिन बी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से बालो की सभी परेशानियां कम हो जाती हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई सभी जानकारी, सुझाव, तरीके सामन्य जानकारी के लिए है। इसे पेशेवर चिकित्सक के रूप में ना ले। कोई भी परेशानी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करे।