Breaking news- दिल्ली NCR समेत भारत में कई जगहों पर महसूस हुए भूकंप के झटके, तीव्रता सुनकर कांप उठेंगे आप, जानिए पूरी खबर


दिल्ली NCR समेत भारत में कई जगहों पर में भूकंप के झटके,

दिल्ली NCR समेत भारत में कई जगहों पर में भूकंप के झटके,



By शुभम पाठक Posted on: 24/01/2023

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को दोपहर करीब 2 बजकर 30 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं, जिसकी तीव्रता सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। जी हां, दिल्ली NCR में आज दोपहर को आने वाले भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। साथ हीं आपको बता दें कि भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए हैं। यह भूकंप न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर बल्कि उत्तराखंड और यूपी के रामपुर में भी महसूस किए गए हैं।

Earthquake news

भूकंप का केंद्र था नेपाल

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल था। जहां आज मंगलवार को 2.28 बजे 5.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसका एहसास दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड व यूपी के कई इलाकों में हुआ। मिली जानकारी के अनुसार नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

जानिए भूकंप का कारण

वैसे भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। बता दें कि धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेट्स किसी जगह पर आपस में टकरा जाती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हमें इसकी तीव्रता देखने को मिलती है।

ये भी पढ़े