कीमतों में गिरावट से महाराष्ट्र के किसानों रो रहे हैं प्याज के आंसू... हो रही है परेशानी


प्याज के आंसू

प्याज के आंसू



By MADHVI TANWAR Posted on: 06/03/2023

महाराष्ट्र के किसानो को अब प्याज रुला रहा है। सही दाम न मिलने पर किसान परेशान हो रहे हैं। आलम यह है कि किसान अपनी प्याज की फसल को जलाकर खाक तक कर रहे है। इसके जरिये किसान सरकार के प्रति अपना गुस्सा भी व्यक्त कर रहे हैं। किसान कृष्णा भगवान डोंगरे का कहना है कि- "प्‍याज लगाने का खर्च मुझे करीब सवा लाख रुपये आ चुका है। इस प्‍याज को मार्केट में ले जाने के लिए करीब 30 हजार रुपये का खर्च आने वाला था। लेकिन खर्च की वसूली नहीं हो पा रही है। 

क्यों जलाई फसल 

आज की स्थिति में महाराष्‍ट्र के किसान को 2-2 रुपये (प्रति किलो) मिल रहे हैं। इसलिए किसान प्याज जला रहा है। एक किसान का कहना है कि, "मैंने यहां पर डेढ़ एकड़ में प्‍याज लगाया था।  इस पर एक लाख 25 हजार रुपये खर्च आया था। मेरे सवा लाख रुपये तो पहले ही चले गए, करीब पांच हजार रुपये का और घाटा मुझे झेलना पड़ता। ऐसे में मुझे इस प्‍याज की फसल को जलाना पड़ रहा है।

केंद्र सरकार से की यह मांग 

कृष्ण भगवान डोंगरे का कहना है की,"मैं केंद्र सरकार से यह निवेदन करना कहना चाहता हूं कि मेरी प्‍याज तो जल चुकी है लेकिन महाराष्‍ट्र का किसान, पूरी तरह से हताश है। वह आत्‍महत्‍या करने को मजबूर है। महाराष्‍ट्र के सीएम को इस स्थिति के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उन्‍हें खून से लिखा पत्र भी भेजा गया था। मैं सीएम साहब से कहना चाहता हूं कि मेरे जिस्‍म का पूरा खून निकाल लो लेकिन किसानों की समस्‍याओं पर ध्‍यान दीजिए।

यह भी पढ़ें-