तेज हवा चलने से दिल्ली में कोहरा छंटा, दिल्ली NCR  के लोगों को ठंड से मिली थोड़ी राहत


दिल्ली में कोहरा छंटा

दिल्ली में कोहरा छंटा



By शुभम पाठक Posted on: 14/01/2023

पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिलहाल ठंड और कोहरे से दिल्ली NCR और पंजाब के लोगो को थोड़ी राहत मिली है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी लोगों के लिए राहत लेकर आई, वहीं मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में छह दिन से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इस दौरान अधिकतम तापमान भी सामान्य से ऊपर रहा है। तेज हवाएं चलने से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में कोहरे में काफी कमी आई है।

बढ़ते कोहरे के चलते बिहार में अलर्ट

जहां दिल्ली समेत कई जगहों पर ठंड से राहत मिली है. वहीं बिहार में ठंड और कोहरे का प्रचंड रुप देखने को मिल रहा है. बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में सर्द पछुआ हवा चलने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पटना समेत कई जिलों में अत्यधिक घने कोहरे को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

अत्यधिक बर्फबारी से कश्मीर का सड़क और हवाई संपर्क टूटा

इस वर्ष ठंड ने अपना प्रचंड रुप दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। पहाड़ों पर भी भारी बर्फबारी लगातार जारी है। जिसके कारण कश्मीर से सड़क और हवाईमार्ग बाधित हो चुका है। जम्मू संभाग के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों समेत कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में भारी हिमपात भी हुआ है। गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम में बर्फ से पूरी तरह से भर चुका है। बता दें कि माता वैष्णो देवी के भवन समेत जम्मू संभाग के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पत्नीटाप, नत्थाटाप समेत कई जगह भारी बर्फबारी हुई है। इसके अलावा बांडीपोरा, कुपवाड़ा, बारामुला, गांदरबल, कुलगाम, अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा तथा बड़गाम और जम्मू संभाग के डोडा, किश्तवाड़, पुंछ और रामबन के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।