गौतम अडाणी को मिली जेड कैटेगरी सुरक्षा


गौतम अडाणी: फ़ोटो - सोशल मीडिया

गौतम अडाणी: फ़ोटो - सोशल मीडिया



By 0 Posted on: 17/08/2022

देश के अरबपति उद्योगपति और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी को सरकार ने जेड कैटेगरी की वीआईपी सुरक्षा देने की मंजूरी दे दी है। अब गौतम अडाणी की सुरक्षा सीआरपीएफ के कमांडोज संभालेंगे लेकिन सूत्रों की मानें तो सुरक्षा के खर्च का जिम्मा स्वयं गौतम अडाणी को ही संभालना होगा और इसका हर महीने का खर्च 15-20 लाख रुपये तक आ सकता है। आपको बता दें सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा की कैटेगरी खतरे के हिसाब से ही तय होती है। खतरे की आशंका जितनी अधिक होगी, सुरक्षा की कैटेगरी भी उतनी ही अधिक होती है। किस व्यक्ति के खिलाफ किस तरह का खतरा है इसका पूरा हिसाब केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां लेती हैं और यह एजेंसियां अपनी रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपती हैं उसके बाद कैटेगरी के अनुसार लोगों की सुरक्षा कितनी रखनी है यह तय किया जाता है। आपको बता दें गौतम अडाणी की सुरक्षा मंजूर होते ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) की वीआईपी सिक्योरिटी विंग से फ़ौरन अपना काम संभालने को कहा है। अब गौतम अडाणी की सुरक्षा में सीआरपीएफ के कमांडो तैनात होंगे।

गौतम अडाणी पर मंडरा रहा है खतरा!

गौरतलब है कि गौतम अडाणी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अभी हाल ही में देश की सबसे अहम सुरक्षा एजेंसी आईबी ने गौतम अडाणी पर मंडरा रहे खतरे का इनपुट दिया था, जिसके आधार पर ही उन्हें जेड सिक्योरिटी की मंजूरी दी गई है। बता दें कि गौतम अडाणी के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं जो देश के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं, इसी आधार पर आईबी ने पिछले कुछ दिन पूर्व ही गौतम अडाणी की सुरक्षा का इनपुट सरकार को दिया था, जिसके बाद अब सरकार ने इसे मंजूर कर लिया है और गौतम अडाणी को जेड सुरक्षा की मंजूरी दे दी है। सीआरपीएफ के कमांडोज गौतम अडाणी की सुरक्षा में तैनात हो गए हैं। 

कितनी कैटेगरी की होती है सुरक्षा

आपको बता दें देश के महत्वपूर्ण लोगों की सुरक्षा के लिए कई कैटेगरी बनाई गई हैं, जिसमें एक्स, वाई, जेड और जेड प्लस कैटेगरी शामिल हैं। यह सुरक्षा व्यक्ति के ऊपर खतरे की गंभीरता को देख कर ही दी जाती हैं। इन सब के अलावा एक सुरक्षा और होती है जिसे एसपीजी सुरक्षा कहा जाता है, एसपीजी मतलब स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप जो कि देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा करता है। 

यह भी पढ़ें 

Edited By: Ekagra Gupta