माँ बेटे ने एक साथ पास की लोक सेवा आयोग की परीक्षा


माँ बेटे ने एक साथ पास की लोक सेवा आयोग की परीक्षा - फ़ाइल फ़ोटो

माँ बेटे ने एक साथ पास की लोक सेवा आयोग की परीक्षा - फ़ाइल फ़ोटो



By 0 Posted on: 13/08/2022

जब मन में किसी कार्य को करने का जज्बा हो तब उसके लिए उम्र मायने नहीं रखती है, आपको बता दें केरल के एक मां और उनके बेटे ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा को एक साथ पास कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 42 वर्षीय मां और उनके 24 वर्षीय बेटे ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा एक साथ पास कर एक मिसाल कायम करदी है। अपनी मां के साथ पीएससी की परीक्षा पास करने वाले बेटे विवेक ने मीडिया से रूबरू होते हुए  बताया कि मैं और मेरी मां एक साथ कोचिंग सेंटर की क्लास में जाते थे, मेरी मां ने मुझे यहां तक पहुंचाया और मेरे पिता ने हमारे लिए हर तरह की सुविधाओं  का इंतजाम किया। विवेक ने बताया कि हमारे शिक्षकों ने हम दोनों को बहुत प्रोत्साहित किया, जिसकी बदौलत आज हम ये मुकाम हासिल कर पाए हैं। 

बेटे को पढ़ाते पढ़ाते खुद भी हो गईं प्रेरित 

विवेक बताते हैं कि उन्होंने और उनकी मां ने मिलकर लोक सेवा आयोग की तैयारी की, लेकिन हम दोनों में से किसी ने भी नहीं सोचा था कि हम एक साथ क्वालीफाई कर देंगे,विवेक कहते हैं की मैं और मेरी माँ हम दोनों इस सफलता से काफी ज्यादा खुश हैं। वहीं दूसरी तरफ विवेक की माँ बिंदू का कहना है कि जब उनका बेटा 10 वर्ष का था तब वह अपने बेटे को पढ़ाने के लिए खुद ही किताबें पढ़ती थी और यहीं से मेरे दिमाग में आया कि क्यों न हम भी अपने बेटे के साथ सरकारी नौकरी की तैयारी करें। और फिर मैं और मेरे बेटे हम दोनों ने एक साथ तैयारी करनी शुरू कर दी और हमारी यही कोशिश और मेहनत आज रंग लाई है।

आंगनबाड़ी की ड्यूटी के बाद करती थीं पढ़ाई

आपको बता दें बिंदू पिछले 10 वर्षों से आंगनबाड़ी शिक्षिका हैं, वह आंगनबाड़ी की ड्यूटी के बाद समय निकाल कर पढ़ाई किया करती थी। पीएससी में सफलता के बाद विवेक की माँ बिंदु ने बताया कि बार-बार परीक्षा पास करने कोशिश के दौरान कोचिंग सेंटर के शिक्षकों, उनके मित्रों और उनके बेटे विवेक ने उन्हें बहुत ज्यादा प्रोत्साहित किया और हर तरह से अपना समर्थन दिया जिसकी वजह से आज मैं यहाँ तक पहुँच पाई हूं। 

घर पर अलग अलग करते थे पढ़ाई 

विवेक ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि वे और उनकी माँ दोनों एक ही कोचिंग सेंटर में तैयारी करते थे, लेकिन घर पर एक साथ पढ़ाई नहीं करते थे, सिर्फ कुछ विषयों पर आपस में चर्चा कर करते थे। आगे बताया कि मैं अकेले पढ़ाई करना पसंद करता हूं, वहीं मेरी मां हमेशा पढ़ाई नहीं करती हैं क्योंकि वह एक आंगनबाड़ी शिक्षिका हैं। मेरी माँ सिर्फ आंगनबाड़ी की ड्यूटी के बाद ही पढ़ाई करती थी। 

माँ की आई 92वीं रैंक

आपको बता दें विवेक की माँ बिंदु ने "लास्ट ग्रेड सर्वेंट" (LDS) परीक्षा पास की है जिसमे उन्होनें 92वीं रैंक हासिल की है। वहीं उनके बेटे विवेक ने "अवर श्रेणी लिपिक" (LDC) की परीक्षा पास की है जिसमें उन्होनें 38वीं रैंक हासिल की है। 

यह भी पढ़ें 

Edited By: Ekagra Gupta