Delhi Mumbai Expressway- नितिन गडकरी ने दुनिया के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे की साझा की तस्वीरें, 98000 करोड़ की लागत से बन रहा है एक्सप्रेसवे।


सबसे लंबे एक्सप्रेसवे की साझा की तस्वीरें,

longest expressway



By शुभम पाठक Posted on: 23/01/2023

दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे जो की देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई के बीच बनने बाली है। इस 8 लेन वाली एक्सप्रेसवे कुल लंबाई 1386 किमी है। बता दें कि इस एक्सप्रेसवे से दोनों राजधानियों के बीच के सफर में 12 घंटे कम लगेंगे। बता दें कि इस योजना की शुरुआत 2019 में प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किया गया था। जो अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक माना जा रहा है। वैसे लोगो को इस एक्सप्रेसवे का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है।

Delhi Mumbai Expressway

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने साझा की तस्वीर

दिल्ली और मुंबई को जोड़ने वाली दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेसवे की बनने का लोग बड़े हीं बेसब्री से इंतजार कर रहे है। जिस इंतजार को खत्म करते हुए भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी  ने एक्सप्रेसवे की कुछ तस्वीरों के साथ ट्वीट कर लिखा है, कि 'दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के वड़ोदरा-विरार खंड से शानदार दृश्य. समृद्ध भारत के लिए दूरी को सीमित करना है. 1386 किमी लंबे इस दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के राजमार्ग में कुल 8 लेन होंगे और 12 लेन तक विस्तार की सुविधा के लिए जगह होगी। 

जानिए एक्सप्रेसवे की कुल लागत और फायदें

एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को बनाने में कुल 98,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस एक्सप्रेसवे से ना सिर्फ दिल्ली और मुंबई के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि यह एक्सप्रेसवे कई शहरों को दिल्ली से जोड़ देगा। वहीं दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे से देश के कई बड़े शहरों के बीच सफर आधा हो जाएगा। दिल्ली से मुंबई का सफर 24 घंटों की बजाए अब इस एक्सप्रेसवे के जरिए मात्र 12 से 13 घंटों में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा ये एक्सप्रेस-वे हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र सहित 5 राज्यों से होकर गुजरने वाला है। यही नहीं अभी और सुनिए ये एक्सप्रेसवे जेवर हवाई अड्डे और जवाहरलाल नेहरू एयर्पोट को भी मुंबई से जोड़ देगा।

ये भी पढ़े