Neta Ji's Birth Anniversary: पीएम मोदी ने अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों का किया नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर


पीएम मोदी ने 21 द्वीपों का नामकरण किया

पीएम मोदी ने 21 द्वीपों का नामकरण किया



By Vinit Mandrai Posted on: 23/01/2023

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इसी अवसर पर पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल को हरी झंडी दिखा दी है. इस दौरान पीएम मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंडमान और निकोबार में 21 द्वीपों का नाम भी रखा गया है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा गया है.

इन वीरों के नाम पर रखे गए द्वीपों के नाम?

जिन 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान-निकोबार के इन द्वीपों को अब जाना जाएगा, उन्होंने मातृभूमि के कण-कण को अपना सब-कुछ माना था। pic.twitter.com/lrCK2C69qc

— PMO India (@PMOIndia) January 23, 2023

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने जिन परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीपों का नामकरण किया है, उनमें कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल धान सिंह थापा, सुबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण क्षेत्रपाल, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मल सिंह शेखों, मेजर परमेश्वरम, नायब सुबेदार बना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सुबेदार मेजर संजय कुमार, सुबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव के नाम सम्मिलित हैं. 

पीएम मोदी ने सुभाष चंद्र बोस को अर्पित की पुष्पांजलि

पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर संसद भवन के सेंट्रल हॉल में उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, लोकसभा और राज्यसभा में दलों के नेता और सांसदों ने भी नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की. आपको बताते चलें कि संसद के सेंट्रल हॉल में 23 जनवरी, 1978 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति संजीव रेड्डी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र का अनावरण किया था.

ये भी पढ़े:

Rajasthan: पेपर लीक मामले को लेकर बुजुर्ग महिला ने सीएम गहलोत को सुनाई खरी खोटी, वीडियो हुई वायरल

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में कब होगी कमी? जानिए पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी की कंपनियों से क्या है मांग?