प्रधानमंत्री मोदी आज मुंबई और कर्नाटक दौरे पर, नई नई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास


प्रधानमंत्री मोदी आज मुंबई और कर्नाटक दौरे पर

प्रधानमंत्री मोदी आज मुंबई और कर्नाटक दौरे पर



By शुभम पाठक Posted on: 19/01/2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक और मुम्बई के दौरे पर रहेंगे। कर्नाटक में पीएम मोदी यादगिरि और कलबुरगी में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। यहां के बाद प्रधानमंत्री मोदी मुम्बई पहुंचेंगे। जिसके बाद मोदी राजधानी मुंबई में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और इसके साथ साथ मुंबई मेट्रो की दो लाइनों का उद्घाटन भी करेंगे।

कर्नाटक को प्रधानमंत्री का नायाब तोहफा

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी आज सबसे पहले कर्नाटक के यादगिरि और कलाबुरगी जिलों का दौरा करेंगे जहां यादगिरि जिले के कोडेका में सिंचाई, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना से संबंधित  विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी परियोजनाओं  कि दी जानकारी

बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि  सभी घरों में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के प्रयास में जल जीवन मिशन के तहत यादगीर बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला कोडेकल में रखी जाएगी। जिस योजना के तहत लगभग 117 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय ने परयोजनाओं की लागत बतातें हुए कहा कि 2,050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली इस परियोजना से यादगिरि जिले के लगभग 700 से अधिक ग्रामीण आवासों और तीन कस्बों के लगभग 2.3 लाख परिवारों को पीने योग्य साफ पानी उपलब्ध हो जाएगा।

मुंबई को मिलेगा लगभग 38000 करोड़ की सौगात

कर्नाटक के दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई पहुचेंगे जहां कई परयोजनाओं का शिलान्यास करेंगे जिसका कुल लागत लगभग 38,800 करोड़ रुपये होगी। प्रधानमंत्री मोदी मुंबई मेट्रो की दो लाइनों का उद्घाटन करने के साथ साथ मेट्रो की सवारी कर मुम्बई की मेट्रो का आनंद भी उठाएंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री करीब 17,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सात सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे। ये  ट्रीटमेंट प्लांट मलाड, भांडुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में स्थापित किए जाएंगे। इनकी संयुक्त क्षमता करीब 2,460 एमएलडी होगी। वहीं निर्बाध शहरी गतिशीलता प्रदान करने के लिए, वह लगभग 12,600 करोड़ रुपये की मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दहिसर ई और डीएन नगर (येलो लाइन) को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 2A लगभग 18.6 किमी लंबी है, जबकि अंधेरी ई – दहिसर ई (लाल रेखा) को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 7 लगभग 16.5 किमी लंबी है। प्रधानमंत्री ने 2015 में इन लाइनों का शिलान्यास किया था।

मुंबई वासियों को अस्पताल की सौगात

साथ हीं आपको बता दें कि इस बार केंद्र के झोली में महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई के लिए नायाब नायाब तौफे है। क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी मुंबई में तीन अस्पतालों का भी आधारशिला रखेंगे।

जानिए क्या होगी अस्पतालों की छमता

प्रधानमंत्री मोदी मुम्बई में तीन अस्पतालों का आधारशिला रखने वाले है। जिसमें 360-बेड वाले भांडुप मल्टीस्पेशियलिटी म्युनिसिपल अस्पताल, 306-बेड वाले सिद्धार्थ नगर अस्पताल, और गोरेगांव (पश्चिम) और 152-बेड वाले ओशिवारा मैटरनिटी होम भी शामिल है।

ये भी पढे