नए संसद भवन के बाद नए Central Vigilance Commissioner की नियुक्ति, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ


केंद्रीय सतर्कता आयुक्त बने प्रवीण कुमार श्रीवास्तव

केंद्रीय सतर्कता आयुक्त बने प्रवीण कुमार श्रीवास्तव



By MADHVI TANWAR Posted on: 29/05/2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां कल नई संसद भवन का उद्धाटन किया। तो आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सतर्कता आयुक्त प्रवीण कुमार श्रीवास्तव को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के पद पर शपथ दिलाई। नए सीवीसी की नियुक्ती को लेकर राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी किए गए बयान में यह जानकारी साझा की गई है। श्रीवास्तव केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के पद पर सुरेश एन पटेल का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछले वर्ष दिसंबर से कार्यवाहक केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के तौर पर कार्यरत थे।

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी किया बयान

दरअसल आज सुबह राष्ट्रपति भवन द्वारा बयान जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि- "आज सुबह साढ़े दस बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ ली। उन्होंने राष्ट्रपति के समक्ष पद और गोपनीयता की शपथ ली।"  समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।

31 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे प्रवीण कुमार श्रीवास्तव

दरअसल केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त का एक पद खाली है। फिलहाल निकाय में पूर्व खुफिया ब्यूरो प्रमुख अरविंद कुमार एकमात्र सतर्कता आयुक्त हैं। श्रीवास्तव, असम-मेघालय कैडर के 1988-बैच (सेवानिवृत्त) के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। जो 31 जनवरी को सचिव (समन्वय), कैबिनेट सचिवालय के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

4 साल का होता है पदधारी व्यक्ति का कार्यकाल

गृह मंत्रालय में विशेष सचिव और अतिरिक्त सचिव के रूप में उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के कैडर प्रबंधन, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्र शासित प्रदेशों के कर्मियों और सामान्य प्रशासन से संबंधित मामलों का प्रबंधन किया था। केंद्रीय सर्तकता आयुक्त और सतर्कता आयुक्त का कार्यकाल 4 वर्ष या पदधारी व्यक्ति के 65 वर्ष की आयु पूरा होने तक का होता है।

कई बड़े पद पर दे चुके हैं सेवाएं

सतर्कता आयुक्त प्रवीण कुमार श्रीवास्तव को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त करा गया है। श्रीवास्तव असम-मेघालय कैडर के 1988-बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा से बीते वर्ष 31 जनवरी को रिटायर्ड हो चुके हैं। गृह मंत्रालय में विशेष सचिव और अतिरिक्त सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा के कैडर प्रबंधन, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्र शासित प्रदेशों के कर्मियों और सामान्य प्रशासन से संबंधित मामलों को संभाला था।

यह भी पढ़ें- 

चालान कट जाने से तिलमिलाया लाइनमैन, खंबे पर चढ़कर काट दी पुलिस लाइन की बिजली 

IPS  विजय कुमार यूपी के अगले कार्यवाहक DGP