एक अक्टूबर को देश में लॉन्च होगी 5G मोबाइल सर्विस


एक अक्टूबर को देश में लॉन्च होगी 5G मोबाइल सर्विस

एक अक्टूबर को देश में लॉन्च होगी 5G मोबाइल सर्विस



By 0 Posted on: 24/09/2022

एक अक्टूबर को देश में लॉन्च होगी 5G मोबाइल सर्विस, मोबाइल युग में क्रांति लाएगी 5G सेवा लंबे अरसे से देश में 5जी मोबाइल सर्विस का इंतजार किया जा रहा है। देश में 5जी मोबाइल सर्विस को लेकर काफी उत्सुकता भी है। अब खबर ये है कि 5जी सर्विस एक अक्टूबर को देश में लॉन्च कर दी जाएगी। इस सर्विस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा। 

वहीं एविएशन इंडस्ट्री में 5जी सर्विस को लेकर अमेरिका में हुई दिक्कत पर चल रहे संशय को भी साफ कर दिया गया है। टेलीकॉम मंत्रालय ने इस मामले पर स्टडी के बाद बयान जारी कर कहा है कि देश में इसको लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। इस समस्या को लेकर आईआईटी मद्रास में जो पढ़ाई की गई है उस पढाई के अनुसार गैपिंग के कारण अमेरिका में हुई परेशानियों का सामना भारत के लोगों को नहीं करना होगा। 
 
5जी सर्विस से आपको बहुत से फायदे भी होंगे। फास्ट इंटरनेट सर्विस के जरिए कस्टमर कुछ ही सैकेंड्स में हाई क्वालिटी वीडियो, फोटो और डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकेंगे। 5जी सर्विस में मॉडम एक स्‍क्वायर किलोमीटर में एक लाख संचार उपकरणों को सपोर्ट करेगा। 4जी सर्विस के मुकाबले 5जी सर्विस 10 गुना अधिक तेज होगी। वहीं 5जी सर्विस से 3D होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स और एजुकेशन एप्लीकेशंस को लेकर एक नया रिवॉल्यूशन भी आएगा। 

मोबाइल फोन के युग में 5जी सर्विस एक क्रांति साबित होगी। होलोग्राम के जरिए दूर दराज के इलाकों में शिक्षा, स्वास्‍थ्य और इमरजेंसी सर्विसेज में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। दूर दराज के इलाकों में लक्चर हों या‌ फिर स्वास्‍थ्य सेवाओं की जानकारी, या फिर कोई इमरजेंसी, इसके जरिए आराम से संपर्क और सूचना का आदान-प्रदान हो सकेगा।