विवादों में घिरे लोकप्रिय शिक्षक डॉ विकास दिव्यकीर्ति


Dr Vikash Divyakirt controversies

Dr Vikash Divyakirt controversies



By Beauty Giri Posted on: 12/11/2022

विवादों में घिरे लोकप्रिय शिक्षक डॉ विकास दिव्यकीर्ति, जानें पुरा मामला
युवा विद्धार्थियों के चहेते और लोकप्रिय शिक्षकों में से एक डॉ विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों विवादों में घिरे हुए है, और सोशल मीडिया पर लगातार उनके कोचिंग इंस्टीट्यूट दृष्टि IAS पर बैन लगाने की मांग की जा रही है। डॉ दिव्यकीर्ति पर आरोप ये है की इन्होने अपनी क्लास के दौरान माता सीता का अपमान किया है। दरअसल, RSS नेता साध्वी प्राची ने BanDrishtiIAS  हैशटैग के साथ विकास दिव्यकीर्ति का एक वीडियो शेयर किया है। कहा जा रहा है कि इसमें दिव्यकीर्ति ने जो बातें कही हैं, वो हिंदू धर्म के लोगों की भावनाओं को चोटिल करने वाली हैं।
साध्वी प्राची की द्वारा शेयर किए गए वीडियो में विकास दिव्यकीर्ति को संस्कृत के एक लेखक को कोट करते हुए सुन सकते हैं, 'हे सीते अगर तुम्हें ऐसा लगता है कि ये युद्ध मैंने तुम्हारे लिए लड़ा है... तो तुम्हारी गलतफहमी है... ये युद्ध तुम्हारे लिए नहीं लड़ा है,... अपने कुल के सम्मान के लिए लड़ा है। और रही तुम्हारी तुम्हारी बात... तो जैसे कुत्ते द्वारा चाटे जाने के बाद घी... भोजन योग्य नहीं रह जाता... वैसे ही अब तुम मेरे योग्य नहीं हो।'


डॉ विकास दिव्यकीर्ति का अधूरा बयान हो रहा वायरल
बाता दें जो वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो रहा है वो डॉ विकास दिव्यकीर्ति का अधूरा बयान है। दिव्यकीर्ति के समर्थकों का कहना है कि वायरल हो रहा विडीयो अगर पूरा देखा जाए तो विवाद की कोई बात ही नहीं है। इस 'पूरे वीडियो' में डॉ विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं, 'संस्कृत के एक ग्रंथ में राम से ऐसा कहलवाया गया है। यह राम ने नहीं कहा है, लेखक कह रहा है। लेखक अपने मन की बातें चरित्रों के मुंह से कहलवाते हैं। इससे छवि तो चरित्र की ही खराब होती है। तुलसीदास ने ऐसा कुछ भी नहीं कहा। उन्हें पता था कि आगे इससे विवाद होगा।