Health: कुछ फल ऐसे जिन्हें तुरंत खाने के बाद हो सकती हैं ये समस्या, जान लीजिए


Health Tips

Health Tips



By Vinit Mandrai Posted on: 01/02/2023

पानी पीना या फल और मेवे खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. लेकिन कुछ लोग इन्हें खाने के दौरान या खाने के बाद कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे हेल्थ को नुकसान हो जाता है. बता दें कुछ फल की तासीर ऐसी होती है, जिन्हें खाने के बाद पानी पीने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही हमें बीमारी का सामना करना पड़ता है. तो आइये जानते हैं कि आखिर वो कौनसे फल हैं?

स्ट्रॉबेरी 

आजकल स्ट्रॉबेरी खाना ज्यादातर लोगों को पसंद है लेकिन इसे खाने के बाद पानी नही पीना चाहिए. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में प्राकृतिक शुगर और ईस्ट के गुण होते हैं. इसे खाने के बाद हमें एसिड प्राप्त होता है. पानी पीने से पेट में गैस और एसिडिटी बन जाती है. इससे पेट दर्द की प्रॉब्लम भी हो सकती है.

 दूध

दूध पीने के उपरांत पानी नही पीना चाहिए, अगर हम ऐसा करते हैं तो इससे हमारी पाचन क्रिया खराब हो सकती है. साथ ही पेट में एसिड का लेवल कम हो सकता है और पाचन क्रिया में दिक्कत पैदा हो सकती है.
 
जामुन

जामुन खाने के बाद अगर हम पानी पीते हैं तो सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. इसलिए अगर आप जब भी जामुन खाएं तो उसके तुरंत बाद पानी पीने से बचें.
 
सेब

सेब में अधिक मात्रा में फाइबर का गुण होता है. इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती हैं. पर जब सेब खाने के बाद तुरंत पानी पीते हैं तो यह आंतों तक पहुंच जाता है और वेस्ट में बदल जाता है.
 
तरबूज

बता दें जब आप तरबूज खा रहे हैं तो उसके तुरंत बाद पानी पीने से बचें. क्योंकि इसकी वजह से आपका पेट फूलने जैसी समस्या पैदा हो सकती है और इससे अपच हो सकती हैं.
 
मूंगफली

मूंगफली खाने के बाद तुरंत पानी पीने से बचना चाहिए. अगर आप ऐसा नही करते हैं तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. मूंगफली में अधिक मात्रा में आयल होता है. इससे कफ और गले में खराश जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. 

ये भी पढ़े:

Holi 2023: कब है होली पर्व ? जानिए इससे जुड़ी फेमस कथा

Anger control tips: गुस्से पर काबू पाने के लिए अपनाएं ये उपाय