अगर आप भी है नारियल पानी पीने के शौक़ीन तो जान लीजिए इसके चमत्कारी लाभ


नारियल पानी के चमत्कारी लाभ

नारियल पानी के चमत्कारी लाभ



By Vinit Mandrai Posted on: 22/01/2023

नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. वैसे तो लोग इसे पीने के बहुत शौक़ीन होते हैं, लेकिन जब लोगों को इसके फायदों के बारे में पता लगता हैं. तो वो इसकी तरफ और ज्यादा आकर्षित होते हैं. प्रेग्नेंसी और पीलिया जैसी दिक्कत में यह राम बाण साबित होता है. इतना ही नहीं, नारियल पानी पीने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिलता हैं. नारियल पानी में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स, लॉरिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे गुण अच्छे स्वास्थ्य के दोस्त माने जाते हैं. बता दें कि नारियल पानी का सेवन आप सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में कर सकते हो. इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. तो आज हम आपको इसके कुछ चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं.

Health

वजन कम करने में लाभकारी

इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। इसलिए नारियल पानी पीकर वजन को कम किया जा सकता है। बता दें कि इसे पीने से पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ फील होता है। अगर आप भी अपने वजन में कमी करना चाहते हैं, तो नारियल पानी का सेवन करना आपके लिए बहुत आवश्यक है। नारियल पानी में बायोएक्टिव एंजाइम के गुण होते हैं, जिससे पाचन शक्ति में दिक्कत नहीं आती है।

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक

अक्सर सर्दी के मौसम में ब्लड प्रेशर के मरीजों की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल पानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन करने में भी मदद करता है.

बालों की हेल्थ के लिए रामबाण

बता दें कि नारियल पानी में आयरन और विटामिन-K के गुण मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। अगर नारियल पानी से बालों पर मालिश की जाए तो इससे बालों की चमक बढ़ सकती है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल सकता है।

किडनी की हेल्थ के लिए लाभकारी

किडनी हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है, जिस पर पूरे शरीर की सेहत टिकी रहती है. अगर आप किडनी की सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है. एक कप नारियल पानी से 600 मिलीग्राम पोटैशियम हासिल होता है. यह पूरे दिन की डाइट का 16 प्रतिशत पोटैशियम होता है,जो किडनी और मांसपेशियों के लिए बहुत आवश्यक होता है. इसके साथ ही एक कप नारियल पानी से 60 मिलीग्राम मैग्नीशियम भी मिलता है.

ये भी पढ़े:

Covid-19 update: चीन में कोरोना से मचा हाहाकार, 80% आबादी हुई, जानिए भारत में कोरोना की स्थिति

Weather Update- कुछ दिनों में इन राज्यों में पड़ सकती है कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट