Success Tricks: जीवन में सफल होना है तो बस कर लें ये तीन काम !


Success Tricks

Success Tricks



By Vinit Mandrai Posted on: 17/02/2023

अपने जीवन में सफलता की चाह हर व्यक्ति को रहती है. लेकिन जीवन में वही व्यक्ति सफल हो पाता है जो हमेशा अच्छी आदतों के मार्ग पर चलता है. ऐसे लोगों को माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद हासिल होता है. चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को सफलता प्राप्त करने के लिए अपने जीवन में अच्छी चीजों को हिस्सा बनाना जरूरी हो जाता है. ऐसे व्यक्ति जो अपने जीवन में अच्छी चीजों से जुड़ा हुआ होता है, उसे सफलता की ऊंचाई पर जाने से कोई नहीं रोक सकता है. गीता के उपदेश में भगवान श्रीकृष्ण भी अर्जुन को अच्छे गुण और विचारों की खासियत बताते हैं. विद्वानों की माने तो कोई भी व्यक्ति सफल या असफल अपने गुण और आचरण से ही बन पाता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति अच्छे गुणों को अपनाता है वह श्रेष्ठ और सफल हो जाता है. लेकिन जब वह बुरी आदतों की राह पर चलने लगता है तो सफलता उससे कई कोसों दूर चली जाती है. अगर आपको अपने जीवन में सफल होना है तो इन तीन बातों को जरूर फॉलो करें.

असत्य का करें त्याग

चाणक्य के मुताबिक जो व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए झूठ बोलता है. ऐसे व्यक्ति को जीवन में असफलता ही हाथ लगती है. सफलता का अर्थ केवल अधिक पैसे कमाना और सुख-सुविधाओं से परिपूर्ण होना ही नही है. बल्कि सफलता का संबंध मनुष्य के आचार-विचार से भी होता है. जो व्यक्ति दूसरों के हितों की रक्षा और असहाय का सहारा बनता है. ऐसे व्यक्ति को हर जगह सम्मान की प्राप्ति होती है और ऐसे लोग सभी के लिए खास भी हो जाते हैं.

आलस्य से बचें

जीवन में आलस सफलता के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा है. आलसी व्यक्ति आज के काम को कल पर डालता है. काम को टालने की आदत की वजह से ऐसे लोगों को सफलता कभी हासिल नहीं होती है जोकि बाद में दुख की वजह बनता है. क्योंकि अपनी इसी आदत के कारण ऐसे लोग लाभ के अवसरों से हाथ धो बैठते हैं. आलसी लोगों से मां लक्ष्मी भी दूरी बना लेती है.

लोभ है दुखों की वजह

सभी दुखों और सफलताओं की सबसे बढ़ी वजह व्यक्ति का लोभ है. इसलिए व्यक्ति को लोभ या लालच से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. लालची व्यक्ति अपने इस अवगुण के कारण कभी भी संतुष्ट नहीं हो पाता है और उसका चित्त हमेशा व्याकुल हो जाता है. लालच करने वाला व्यक्ति हमेशा अपने स्वार्थ की बात करता है. इसलिए वह अपने जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता है.

ये भी पढ़ें: