ये लक्षण देखते ही समझ ले शरीर में हो रही है इस विटामिन की कमी, जानिए उस विटामिन का नाम


ये लक्षण देखते ही समझ ले शरीर में हो रही है इस विटामिन की कमी

ये लक्षण देखते ही समझ ले शरीर में हो रही है इस विटामिन की कमी



By Deepika Gupta Posted on: 01/02/2023

 

हमारी ओवरऑल हेल्थ को मेनटेन रखने के लिए विटामिन्स हमारे हेल्थ लिए बहुत जरुरी है। इनकी कमी होने पर शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। इसलिए जब इसकी कमी शरीर में होने लग जाती है तो शरीर हमे संकेत देने लग जाता है। जानिए विटामिन B12 की कमी के लक्षण ।

थकान  

ओपको बता दें की स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटामिन बी 12 जरुरी है। यही कारण है कि जब आपके शरीर में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का लेवल कम होता है, तो मेगालोब्लास्टिक एनीमिया एक ब्लड डिसऑर्डर है जिसमें आपका शरीर असामान्य रूप से बड़ी लाल रक्त कोशिकाओं का  उत्पादन शुरू कर देता है ।

सिरदर्द

शरीर में विटामिन बी12 की कमी या अपर्याप्तता न्यूरोलॉजिकल कार्यों को प्रभावित और बाधित कर सकती है। पोषक तत्व नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करते हैं पोषक तत्व नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करते हैं और ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करते हैं। यही वजह है कि अगर शरीर में इसकी कमी हो जाती है, तो इससे सिरदर्द समेत न्यूरोलॉजिकल लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

हाथ पैरों में झनझनाहट होना

 विटामिन बी 12 की कमी के बारे में बताने वाले संकेतों में से एक है। ये एक जलन जैसी फीलिंग होती है जो अक्सर हाथों, बाहों, पैरों में होती है या फिर शरीर के किसी अन्य भाग में भी हो सकती है। इसलिए विटामिन बी की कमी की वहज से ये दिक्कत होती है।

ये भी पढ़ें