Skin Care Tips: स्किन के लिए ये फल हैं बहुत ही लाभ दायक, जानिए उस फल का नाम 


स्किन के लिए ये फल हैं बहुत ही लाभ दायक

स्किन के लिए ये फल हैं बहुत ही लाभ दायक



By Deepika Gupta Posted on: 03/02/2023

स्किन का ग्लो बढ़ाने में पपीता फायदेमंद होता है। चेहरे पर पपीता लगाने से कई लाभ मिलते हैजो फेस के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें पाए जाने वाला एंजाइम 'पापेन' चेहरे के काले धब्बों, झुर्रियों और झाइयों को कम करता है। इतना ही नहीं पपीता चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। एक्सपर्ट्स की मानें तो पपीते में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

स्किन को करता है एक्सफोलिएट

स्किन को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना बहुत ही ज़रूरी है, ताकि डेड सिक्न सेल्स निकल सकें और आपकी स्किन हेल्दी रहे। इसके लिए पपीते से बेहतर और कुछ नहीं होता है। इसमें मौजूद एंज़ाइम्स स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं। इससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं। जो हमारे लिए काफी अच्छा होता है।

चेहरे पर आता है ग्लो

बता दें पपीता विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो स्किन में चमक लाने के लिए जाना जाता है। यह आपकी स्किन को इलास्टिन और कोलाजन देता है, जिससे स्किन जवां बनती है।

एक्ने से मिलती है छुट्टी

एक बेहतीन एक्सफोलिएटर होने की वजह से पपीता एक्ने को भी दूर रखता है। ये पोर्स को साफ कर सूजन को कम करता है। साथ ही यह त्वचा से गंदगी और ऑयल को भी साफ करता है, जिससे पोर्स को बंद करते हैं और एक्ने का कारण बनते हैं। पपीता हमारे त्वचा लिए काफी अच्छा होता है। 

स्किन को नमी देता है पपीता 

पपीते के गूदे से मसाज करने से स्किन अंदर तक मॉइश्चराइज़ होती हैं और उसे पोषण भी मिलता है। इससे रूखी और बेजान त्वचा को नमी मिलने में मदद मिलती है। इसके लिए पपीते का गूदा लें और उससे फेस पर मसाज करें।  

ये भी पढ़ें