लोकसभा चुनावों के लिए सपा की जारी पहली लिस्ट में 5 चौकाने वाले नाम




By Tushar Gupta Posted on: 31/01/2024

समाजवादी पार्टी ने कल लोकसभा चुनाव के  लिए अपने 16 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पांच चौकाने वाले नाम है। लिस्ट में यादव प्रत्याशी केवल मुलायाम सिंह के परिवार से है। जिनमें डिंपल यादव, फिरोजाबाद से उनके भाई अक्षय यादव और बदायूं से अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र यादव है। सपा हमेशा एटा और फर्रुखाबाद  से यादव समाज को टिकट देती है। मगर इस बार सपा ने  शाक्य समाज को टिक्ट दी है।
लिस्ट में पांच चौकाने वाले नाम
इनमे एटा से देवेश शाक्य, फर्रुखाबाद से नवल किशोर शाक्य, गोरखपुर से काजल निषाद, उन्नाव से अनु टंडन और फैजाबाद से अवधेश प्रसाद के नाम शामिल हैं। 
पहला नाम देवेश शाक्य  
सबसे पहले एटा की बात करें तो समाजवादी पार्टी एटा से हमेशा यादव समाज को टिक्ट देती है।पिछली बार एटा से देवेंद्र यादव को टिकट दिया गया था। लेकिन इस बार शाक्य समाज के देवेश शाक्य को टिक्ट दिया गया है। देवेश शाक्य औरैया के रहने वाले हैं और विधूना से विधायक रहे है और साथ ही विनय शाक्य के छोटे भाई हैं। 
दूसरा नाम नवल किशोर शाक्या 
फर्रुखाबाद की बात करें तो यहा से इस बार नवल किशोर शाक्या को टिकट मिला है। नवल किशोर पेशे से डॉक्टर है और सपा पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मोर्य के दमाद भी रहे है। पिछले लोकसभा चुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद कांग्रेस की टिकट पर यहा से चुनाव लड़े थे और तीसरे नंबर पर रहे थे। कांग्रेस इस बार सलमान खुर्शीद के लिए यहां से टिकट भी माँगा था। क्योकि ये क्षेत्र कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का गढ़ माना जाता है।
तीसरा नाम काजल निषाद 
गोरखपुर से काजल निषाद को टिकट दिया गया है। गोरखपुर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है। काजल निषाद राजनीति के अलावा मनोरंजन जगत से भी ताल्लुक रखती हैं। इन्होंने सब टीवी पर आने वाले लापतागंज शो में भी काम किया है साथ ही भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया है।2012 में  काजल निषाद कांग्रेस की टिकट पर विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं। 
अनु टंडन चौथा और अवधेश प्रसाद पंचवा नाम 
उन्नाव से अनु टंडन और फैजाबाद से अवधेश प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है। क्योंकि फर्रुखाबाद के साथ-साथ इन दोनों सीटों पर भी कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतार सकती है। इसके अलावा संभल से शफीकुर्रहमान बर्क और फिरोजाबाद से अक्षय यादव को टिकट मिला है। मैनपुरी से एक बार फिर डिम्पल यादव को और एटा से देवेश शाक्य को प्रत्याशी बनाया गया है। बदायूं से धर्मेंद्र यादव को, खीरी से उत्कर्ष वर्मा को, धौरहरा से आनन्द भदौरिया को, उन्नाव से अनु टंडन को, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा को, फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य को, अकबरपुर से  राजाराम पाल को, बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल को, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद को, अम्बेडकर नगर से लालजी वर्मा को, बस्ती से रामप्रसाद चौधरी और गोरखपुर से काजल निषाद को प्रत्याशी के  रूप में खड़ा किया गया  है।