UP News : CM YOGI ने 93 बसों को दिखाई हरी झंडी, यूपी के कई अलग-अलग जिलों से दिल्ली जाएंगी बसें


सीएंम योगी

सीएंम योगी



By MADHVI TANWAR Posted on: 03/06/2023

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ हर दिन प्रदेशवासियों को एक नई सुविधा मुहैय्या करा रहे हैं। अब सीएम ने सुगम और सुरक्षित यात्रा बनाने के लिए हर नागरिक का अधिकार है। सीएम योगी ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार का दायित्व बनता है कि जिस विश्वास के साथ एक पैसेंजर यात्रा करता है, हमें उसके इस अधिकार का अपने कर्तव्यों के ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करके काम करना चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी अवास पर 93 नई राजधानी सेवा एवं 7 साधारण बीएस-6 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कही।

नियम उल्लंघन के चलते होगी सड़क दुर्घटना 

सीएम ने कहा कि हमारे सामने सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों के आंकड़े अत्यंत भयावह है। अगर 1 साल में यूपी के आंकड़े को ही प्रस्तुत करूं तो 1 भयानक दृश्य सामने आता है। तीन सालों में कोरोना जैसी बीमारी से जितनी जानें नहीं गईं, उससे ज्यादा मौतें 1 साल में सड़क दुर्घटना होती हैं। ओवरस्पीडिंग की वजह से सड़क इंजीनियरिंग फाल्ट के कारण, या फिर नियमों के उल्लंघन के चलते सड़क दुर्घटना होती है और किसी मासूम की जान जाती है। यह हम सबके लिए न केवल एक चेतावनी है बल्कि चिंता का विषय भी है। व्यापक जागरूकता से, सड़क के लिए निर्धारित नियमों का पालन करने से हम असंख्य लोगों की जान बचा सकते हैं। हमारे लिए एक-एक जान कीमती है। यह जान एक परिवार, समाज और राष्ट्र के लिए यह अमूल्य निधि है।

सड़क दुर्घटना में मौत को रोकने के लिए जागरूकता अभियान

सीएम ने प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को गंभीरता से देखते हुए उन्हें रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का आह्वान किया। उनका कहना है कि किसी भी सड़क दुर्घटना होने से मौत को रोकने के लिए व्यापक जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरू की गई है। इसे लेकर केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट ने भी बार-बार चिंता जाहीर की है। इस अवसर पर परिवहन निगम को हृदय से बधाई। आज राजधानी सेवा की जिन 93 बसों और 7 अन्य साधारण बसों का यहां प्रारंभ किया जा रहा है, इसके लिए प्रदेशवासियों को भी हृदय से शुभकामनाएं हैं।  


गांव और शहरों तक चले बसें

परिवहन निगम के लिए सीएम ने कहा हमारी कोशिश है कि वह उत्तर प्रदेश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, हमें उन लोगों तक इस तरह की सुविधाएं देनी होगी। केवल निगम स्तर पर ही आवश्यक्ता नहीं पड़ती है तो प्राइवेट ऑपरेटर को भी एक रेगुलेशन के साथ जोड़कर हर गांव तक हमें यातायात की और बस सेवा की सुविधा उपलब्ध होगी। हम सभी गांव तक इस सुविधा को पहुंचाएंगे। इससे  लोगों के लिए काफी ज्यादा आसानी होगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का लोग इस्तेमाल करेंगे। 

50 वर्ष की यात्रा को आगे बढ़ाते हुए शानदार कार्य कर रहा है परिवहन निगम 

इससे पहले सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश परिवहन निगम को 50 वर्ष की यात्रा पूर्ण करने पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने उद्बोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि आजादी के कुछ ही महीने पहले 15 मई 1947 को उत्तर प्रदेश में एक राजकीय परिवहन सेवा प्रारंभ हुई थी। इसका उद्देश्य लोगों को सुगम और सुरक्षित यात्रा कराना था। यही राजकीय परिवहन सेवा एक जून 1972 को उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के रूप में आगे बढ़ी और देश के सबसे बड़े आबादी के राज्य में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सबसे बड़ी इकाई के रूप में 50 वर्ष की यात्रा को आगे बढ़ाते हुए शानदार कार्य कर रही है। 

यह गणमान्य रहे मौजूद

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के 50 साल पूरे होने की खुशी में 100 राजधानी सेवा प्रारंभ करने के इस अवसर पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अध्यक्ष परिवहन निगम प्रशांत त्रिवेदी, प्रमुख सचिव परिवहन वेंकटेश्वर लू, एमडी मासूम सरवर एवं परिवहन विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

इन जिलों से राजधानी को चलेंगी बसें

प्रयागराज  08
आजमगढ़ 02
चित्रकूटधाम 10
हरदोई 10
बरेली 08
कानपुर 10
वाराणसी 02
झांसी 02
मुरादाबाद 02
मेरठ 02
गोरखपुर 16
अयोध्या 09
अलीगढ़ 07
देवीपाटन 04
सहारनपुर 01
आगरा 07

यह भी पढ़ें-