नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने स्मार्ट कार्ड को लेकर बदला नियम, जानें कब से होगा लागू


नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने स्मार्ट कार्ड को लेकर बदला नियम :  सांकेतिक तस्वीर

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने स्मार्ट कार्ड को लेकर बदला नियम : सांकेतिक तस्वीर



By Ekagra Gupta Posted on: 13/01/2023

मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए एक दुख भरी खबर आई है क्योंकि नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो ने मेट्रो कार्ड में मिनिमम बैलेंस (Metro Card Rule) रखने को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है और कार्ड में मिनिमम बैलेंस को पांच गुना बढ़ा दिया है। नए नियम के अनुसार अब अगर आपके मेट्रो कार्ड में कम से कम 50 रुपए नहीं होंगे तो फिर आप मेट्रो स्टेशन के भीतर प्रवेश नहीं कर पाएंगे, क्योंकि मेट्रो स्टेशनों के भीतर भीड़भाड़ को देखते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने यह फैसला लिया है। इस बाबत एनएमआरसी की डायरेक्टर रितू माहेश्वरी ने एक आदेश भी जारी किया है।

16 जनवरी से लागू होगा नियम

बता दें कि, मेट्रो स्टेशन में प्रवेश पाने के लिए मेट्रो कार्ड में आवश्यक न्यूनतम राशि को लेकर यह नियम 16 जनवरी से लागू हो रहा है। एनएमआरसी ने अपने दिए आदेश में कहा है कि यात्रियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए और ऑपरेशनल समस्याओं का हल निकालने के लिए एनएमआरसी ने मेट्रो कार्ड में मिनिमम बैलेंस रखने के नियम को बदल दिया है। एनएमआरसी स्मार्ट कार्ड में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 10 रुपए से बढ़ा कर 50 रुपए कर दिया गया है। 

50 रूपए नहीं तो एंट्री नहीं

गौरतलब हो कि, अब तक मेट्रो स्टेशन में प्रवेश पाने के लिए कार्ड में दस रुपए होना जरूरी है, लेकिन अब 16 जनवरी से 50 रुपए नहीं होंगे तो एंट्री भी नहीं मिलेगी। एनएमआरसी मेट्रो से हर दिन करीब 45 हजार लोग यात्रा करते हैं और भीड़भाड़ की स्थिति को देखते हुए एनएमआरसी ने यह फैसला लिया है। बता दें कि एनएमआरसी (NMRC) नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मेट्रो नेटवर्क की योजना, प्रबंधन और निर्माण की देखरेख करती है। यह कंपनी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच और सेक्टर 142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच नई लाइनें बनाकर नोएडा मेट्रो और ग्रेटर नोएडा मेट्रो की पहुंच बढ़ाने की भी योजना बना रही है।