Umesh Pal Case : पुलिस ने दाखिल की पहली चार्जशीट, आरोप पत्र में सिर्फ सदाकत का नाम


उमेशपाल हत्याकांड

उमेशपाल हत्याकांड



By MADHVI TANWAR Posted on: 26/05/2023

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में विधायक राजू पाल हत्याकांड मामले में मुख्य गवाह उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने पहली चार्जशीट दायर कर ली है। इसमें आरोपी सदाकत खां के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया है। इसमें अन्य आरोपियों के नामों की चर्चा नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि कुछ दिनों में अन्य आरोपियों के खिलाफ भी पुलिस चार्जशीट दायर कर सकती है। पुलिस के पास अभी 25 दिन का समय है। हत्याकांड में शामिल माफिया अतीक, अशरफ और असद के साथ ही गुलाम हसन, अरबाज, उस्मान चौधरी की मौत हो चुकी है।

अभी तक पुलिस ने की यह कार्रवाई

24 फरवरी को उमेश पाल की हत्या हुई थी इसके बाद अभी तक हत्याकांड में पुलिस ने 8 आरोपियों को जेल भेज दिया है। इसके अलावा उम्रकैद की सजा काट रहे अतीक के वकील खान सौलत हनीफ को भी पुलिस ने मामले में आरोपी बनाया है। अभी तक देखा जाए तो मामले में कुल 9 लोग नैनी जेल में बंद हैं। इस मामले में पहली गिरफ्तारी 27 फरवरी को हुई थी। पुलिस ने मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल से सदाकत खान को अवैध असलहा समेत गिरफ्तार किया था। 21 मार्च को अतीक अहमद के नौकर राकेश उर्फ लाला, ड्राइवर कैश अलावा हत्याकांड में रेकी करने वाले अख्तर कटरा, मो. सजद व नियाज अहमद को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

पुलिस ने अभी तक की इतनी गिरफ्तारी

हत्याकांड में 1 और गिरफ्तारी 1 अप्रैल को हुई जब एसटीएफ ने अतीक के नौकर शारुप उर्फ शाहरुख को गिरफ्तार किया। 4 अप्रैल को अतीक के बहनोई डॉ. अखलाक को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। 27 अप्रैल को उमेश पाल हत्याकांड में खान सौलत हनीफ की रिमांड बनवाई गई। मामले में जेल में बंद सभी 9 आरोपियों की हत्याकांड में संलिप्तता के बाद पुलिस प्रयाप्त सबूत जुटा चुकी है।

देखिए किसकी क्या है भूमिका

  • सदाकत खान- साजिशकर्ता, जेल में साजिश रचे जाने के दौरान मौजूद।
  • राकेश, कैश, सजद, नियाज, अख्तर कटरा- रेकी, उमेश की लोकेशन देना और हथियार व कैश ठिकाने लगाना।
  • शारुप उर्फ शाहरुख- हत्या में प्रयुक्त राइफल शूटरों के घर से निकलने से पहले क्रेटा में रखना, शाइस्ता से पांच लाख रुपये लेकर शूटर अरमान के भाई को पहुंचाना।
  • अखलाक- शूटर गुड्डू मुस्लिम को शरण देना और घटना की साजिश में शामिल होना।
  • खान सौलत हनीफ- साजिश में शामिल होना और उमेश की लोकेशन देना।
  • इनकी निशानदेही पर अतीक के चकिया स्थित कार्यालय से 72.73 लाख नकद व 10 असलहे बरामद किए गए।
  • जांच में यह बात सामने आई थी कि सदाकत इस हत्याकांड की साजिश में शामिल रहा है।

यह भी पढ़ें-