Chardham Yatra Update : 1.63 लाख यात्रियों ने करवाया अभी तक पंजीकरण, 15 मार्च के बाद से शुरी होगी ऑनलाइन दर्शन की बुकिंग


chardham yatra news update

chardham yatra news update



By Madhvi Tanwar Posted on: 02/03/2023

देवभूमि उत्तराखंड में स्थित 4 धाम की यात्रा को लेकर जहां पुलिस और प्रशासन की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई है। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि इस बार चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। तो वहीं दूसरी तरफ बदरीनाथ और केदारनाथ की यात्रा को लेकर ऑनलाइन पूजा की बुकिंग 15 मार्च के बाद शुरू होने की जानकारी मिली है। मंदिर समिति दर्शन और पूजा व्यवस्था की एसओपी (मानक प्रचालन प्रक्रिया) जारी की जाएगी। ऑनलाइन पूजा के लिए बुकिंग पोर्टल भी खोला जाएगा।  

घर बैठे श्रद्धालुओं को मिलेगा दर्शन का मौका 

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे। ऐसे में इस साल उन लोगों के लिए बड़ी खुशबड़ी हो जो श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर किसी परेशानी के चलते आने में असमर्थ हैं। मंदिर प्रशासन ने ऐसे श्रद्धालुओं लिए केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में ऑनलाइन दर्शन और पूजा की व्यवस्था शुरू कर दी है। इसके लिए श्रद्धालुओं को पहले बुकिंग करनी होती है। जिसके बाद मंदिर प्रशासन उन्हें घर बैठे ही ऑनलाइन दर्शन व पूजा की सुविधा उपलब्ध करवाता है। 

1.63 लाख यात्री अभी तक करवा चुके हैं पंजीकरण

पर्यटन विभाग के उप निदेशक योगेंद्र गंगवार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस साल यात्रा शुरू होने से पूर्व अभी तक 1.63 लाख यात्रियों ने पंजीकरण करवा दिया है। इसमें केदारनाथ के लिए 90 हजार और बदरीनाथ के लिए 73 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है।

7 भाषाओं में पर्यटन विभाग लगाएगा साइनबोर्ड 

चारधाम यात्रा के दौरान अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु आते हैं। इस बार सभी यात्रियों की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग शहर में 7 भाषाओं द्वारा दी जाने वाली जानकारी वाला साइनबोर्ड लगाने वाला है। इसके लिए जिला पर्यटन अधिकारी ने गढ़वाल आयुक्त को पत्र लिखकर इजाजत भी मांग ली है। पहले चरण में 50 साइनबोर्ड लगाए जाएंगे। जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडू, पंजाब आदि राज्यों से आने वाले यात्रियों को काफी ज्यादा मदद मिलेगी। इससे पूर्व यात्रियों को सुविधाओं की जानकारी देने के लिए हिंदी और अंग्रेजी में ही साइनबोर्ड लिखे होते थे। इससे दक्षिण भारत के लोग यात्रा संबंधित गाइडलाइन नहीं पढ़ पाते।

 

इस दिन खुलेंगे चारों धाम के कपाट

इस साल चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल, बदरीनाथ के 27 अप्रैल को खुलेंगे। परंपरा के मुताबिक 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे।

इस तरीके से करवाएं यात्रा का पंजीकरण

  • वेबसाइट : registrationandtouristcare.uk.gov.in

  • वॉट्सएप : 8394833833 नंबर पर ''yatra'' लिखकर भेजें

  • ऐप : touristcareuttarakhand

  • टोल फ्री नंबर : 01351364 (अन्य राज्यों के लिए)

यह भी पढ़े