Uttarakhand Weather : अब केदारनाथ में हेलिकॉप्टर पायलट को मिलेगी मौसम की सही जानकारी


rudraprayag

rudraprayag



By MADHVI TANWAR Posted on: 15/04/2023

देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। ऐसे में हेली सेवाओं के पहले स्लॉट की बुकिंग पहले हो चुकी है। इस दौरान केदारनाथ हेली सेवा संचालन के समय मौसम की खराबी के कारण पायलट को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें सटीक जानकारी देने के लिए डॉप्लर रडार पर बातचीत शुरू कर दी गई है। सरकार इसपर विचार इसलिए कर रही है, जिससे कि केदारघाटी में हेलिकॉप्टर हादसे को रोका जा सके। भारतीय नागरिक विमान प्राधिकरण की पहल पर भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) और उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के बीच डॉप्लर रडार लगाने व तकनीकी मदद देने पर भी विचार किया जा रहा है। 

बीते वर्ष हुई थी 7 श्रद्धालुओं की मौत

केदारघाटी में अचानक मौसम खराब होने की वजह से हेलीकॉप्टर की उड़ान भरने से पहले पायलट को सही जानकारी नहीं होती है। ऐसे में अब आईएमडी के तकनीकी सहयोग से केदारघाटी में डॉप्लर रडार लगाने का जरूरत को समझा गया है। गौरतलब है कि बीते साल अक्तूबर महीने में केदार घाटी में मौसम की खराबी के चलते एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना ग्रस्त हो गया था। जिसमें पायलट समेत 7 श्रद्धालुओं की मौत हुई थी। 

मौसम की मिलेगी  जानकारी

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह इस बारे में बताते हैं कि छोटे डॉप्लर रडार लगने से हेली सेवा संचालित करने के लिए मौसम की सटीक जानकारी हेली कंपनियों को मिलेगी। जिससे मौसम खराब होने पर हेली सेवाओं का संचालन रोका जाएगा। जिससे किसी बड़ी दुर्घटना से बचा जा सकेगा।

केदारघाटी में लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे

हेली सेवा संचालन के लिए मौसम की जानकारी देने के लिए यूकाडा की ओर से केदारघाटी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिससे हेली कंपनियों को मौसम की जानकारी मिलेगी। डॉप्लर रडार और तकनीकी जानकारी के लिए आईएमडी के साथ बातचीत चल रही है। - दिलीप जावलकर, सचिव नागरिक उड्डयन

गुप्तकाशी से केदारनाथ तक लगेंगे 9 सीसीटीवी कैमरे

केदारनाथ यात्रा शुरू होने के दौरान पहले हेलीकॉप्टर सेवा पर पूरा ध्यान रखा जाएगा। गुप्तकाशी से केदारनाथ तक प्रत्येक हेलीपैड के चारों तरफ 9 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों से हेलीपैड से लेकर यात्री वेटिंग रूम, टिकट काउंटर और हेलीकॉप्टर तक मॉनीटरिंग होगी। सोनप्रयाग से केदारनाथ के रास्ते में भी 35 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम किया जाएगा। यात्रा के दौरान टिकट ब्लैकमेलिंग, हेली कंपनी प्रबंधन की ओर से यात्रियों के साथ अभद्रता, टिकट के लिए घंटों से लेकर दिनों की इंतजारी जैसी शिकायतें मिलती रही हैं।

इस बार नहीं होगी कोई कमी

डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि प्रत्येक हेलीपैड और हेली कंपनी के कार्यालय को सीसीटीवी कैमरे से जोड़ा जा रहा है। इससे व्यवस्था के बेहतर संचालन में मदद मिलेगी। जिला प्रशासन भी अपने स्तर पर हेलीकॉप्टर संचालन में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं। प्रशासन की तरफ से गुप्तकाशी, बडासू, मैखंडा, फाटा, शेरसी, सोनप्रयाग और केदारनाथ तक कुल 9 हेलीपैड पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम चल रहा है। दूसरी तरफ यूकाडा की ओर से सभी हेलीपैड पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगें जिनका कंट्रोल जिला प्रशासन और देहरादून कार्यालय से किया जाएगा। 
 

यह भी पढ़ें-