Joshimath: जोशीमठ में अब दरारों के बाद पड़ा क़रीब 10 फीट गहरा गड्डा, पढ़िए पूरी ख़बर


Joshimath

Joshimath



By Vinit Mandrai Posted on: 21/02/2023

भू-धंसाव से बदरीनाथ हाईवे की स्थिति बद से बदतर हो गई है। सोमवार को सुबह अचानक रेलवे गेस्ट हाउस के नजदीक हाईवे पर लगभग दस फीट गहरा गड्ढा हो गया जिससे लोगों में दहशत का माहौल बन गया। सूचना मिलते ही सीमा सड़क संगठन ने मजदूरों की मदद से गड्ढे को भर दिया है। बताया जा रहा है कि गड्ढा इतना गहरा था कि उसे भरने में करीब आधा ट्रक तो पत्थर लगे और सीमेंट, कंक्रीट भी लगे। इसके बाद तहसीलदार द्वारा हाईवे का निरीक्षण किया गया। बता दें कि हाईवे पर इससे पहले मारवाड़ी होटल के निकट गड्ढा हो गया था।

गड्ढा भराव के बाद तहसीलदार ने किया निरिक्षण

खबर सामने आ रही है कि गड्ढा भराव के बाद तहसीलदार रवि शाह ने तहसील टीम के साथ मिलकर जोशीमठ से मारवाड़ी तक बदरीनाथ हाईवे का निरीक्षण किया। उन्होंने इसके चलते जगह-जगह पड़ीं दरारों को देखा। तहसीलदार ने सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों को चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व हाईवे को चाक-चौबंद करने के लिए कहा था। तहसीलदार रवि शाह ने कहा कि हाईवे पर कई जगहों पर भू-धंसाव का सिलसिला चल रहा है। हाईवे के निरीक्षण की रिपोर्ट प्रशासन को भेजी गई है।

सिंहधार वार्ड के चार आवासीय भवन डेंजर जोन में

भू-धंसाव से सबसे अधिक प्रभावित सिंहधार वार्ड में अब भी मकानों के धंसने का सिलसिला जारी है। यहां कई मकानों की छत, आंगन और कमरे धंस चुके हैं जबकि पूर्व में एक मंदिर भी भू-धंसाव के दौरान डैमेज हो गया था। सिंहधार वार्ड के प्रभावित क्षेत्र में चार आवासीय भवन डेंजर जोन में आ गए हैं। इन मकानों की छत और आंगन धंस चुके हैं। बाथरूम और कीचन भी तिरछे अवस्था में हो गए हैं।

आपदा प्रभावितों ने क्या कहा ?

आपदा प्रभावित हरीश लाल, बलमती देवी और कन्हैया लाल ने जानकारी देते हुए कहा कि क्षेत्र में लगातार भू-धंसाव से उनके अंदर दहशत का माहौल बन गया है। आगे उन्होंने कहा कि हमारे मकान आंखों के सामने ही टूटकर तिरछे हो रहे हैं। कहा कि रात काे राहत शिविरों में रहने के बाद भी हमे अपने घर की चिंता लगी रहती हैं, जिस कारण हम दिन में एक बार अपने घरों को देखने पहुंचते हैं। कई मकानों की छत टूटकर ध्वस्त हो गई है तो कई के आंगन धंस गए हैं। सरकार की तरफ से पुनर्वास के संबंध में कोई फैसला अभी तक नहीं लिया गया है।

ये भी पढ़ें: