Uttrakhand: चार धाम यात्रा के लिए आज से शुरू हुए पंजीकरण, जानिए इसकी प्रक्रिया


Char Dham Yatra 2023

Char Dham Yatra 2023



By Vinit Mandrai Posted on: 21/02/2023

चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के लिए आज से ऑनलाइन पंजीकरण का आरंभ हो गया हैं। पर्यटन विभाग का पोर्टल सुबह सात बजे से ओपन हो गया है। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की औपचारिक घोषणा होने तक तीर्थयात्री बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण करा पाएंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में  लिए जाएंगे निर्णय

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में मंगलवार को होने वाली चारधाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे। पिछले साल चारधामों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए इस बार दर्शन के लिए रोज श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है।

इतना है तीर्थयात्रियों की संख्या का प्रस्ताव

आपको बता दें कि पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15 हजार, बदरीनाथ के लिए 18 हजार, गंगोत्री के लिए 9000, यमुनोत्री के लिए 6000 संख्या तय करने का प्रस्ताव बना लिया है। इस पर बैठक में निर्णय ले लिया जाएगा। इसके अलावा चारधाम यात्रा के मार्गों पर स्वास्थ्य सुविधा, केदारनाथ धाम में यात्रियों के ठहरने, बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में वीआईपी दर्शन के लिए शुल्क को तय करने, बसों का प्रबंधन, घोड़ा खच्चरों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाने, पैदल मार्गों पर गरम पानी की व्यवस्था, शेड, बिजली व पेयजल की आपूर्ति, सड़कों की मरम्मत सहित कई व्यवस्थाओं  के लिए फैसला लिया जाएगा।

पंजीकरण प्रक्रिया

आपको बताते चलें कि चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in, व्हाट्सअप नंबर 8394833833, टोल फ्री नंबर 1364 के माध्यम से आनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: