पर्यटक और पर्वतारोहियों का खत्म होगा इंतजार, 1 अप्रैल से खुलेंगे गेट


पर्यटक और पर्वतारोहियों का खत्म होगा इंतजार

पर्यटक और पर्वतारोहियों का खत्म होगा इंतजार



By Sakshi Posted on: 12/03/2023

आज के युग में लोग पहाड़ी इलाकों और ऐसे पार्कों में जाना काफी पसंद करते हैं, जहां अनेकों तरह की राइडस मौजूद हों। देहरादून स्थित गंगोत्री नेशनल पार्क खुलने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और वहीं स्थित गोमुख तपोवन ट्रैक, केदारताल, सुंदरवन, नंदनवन, वासुकीताल, जनकताल ट्रैक के साथ गरतांग गली लोगों को काफी आकर्षित करती हैं। इसके चलते पर्वतारोहियों व पर्यटकों को स्थल के गेट खुलने का बेसब्री से इंतजार रहता है।

पर्यटकों का इंतजार खत्म

अब जल्द ही सभी पर्यटकों का इंतजार खत्म होगा क्योंकि गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट 1 अप्रैल से पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे। जिसके बाद सभी  पर्यटक पार्क में मौजूद राइड्स का लुफ्त उठा सकते हैं। जिसके मद्देनजर प्रशासन ने भी तैयारियां शुरु कर दी हैं। माना जा रहा है कि पार्क के गेट खुलने के बाद यहां पर्वतारोहण और पर्यटन गतिविधियां भी तेज होने की उम्मीद है। दरअसल, गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट प्रत्येक वर्ष शीतकाल में 30 नवंबर को बंद कर दिए जाते हैं। और हर साल की तरह इस साल भी 1अप्रैल को गेट खोले जाएंगे। गंगोत्री हिमालय में 40 से अधिक पर्वत चोटियां हैं। इसके अलावा पार्क क्षेत्र में स्थित गोमुख तपोवन ट्रैक, केदारताल, सुंदरवन, नंदनवन, वासुकीताल, जनकताल ट्रैक के साथ गरतांग गली भी आकर्षित करते हैं। यहां के दृश्य लोगों को अधिक आकर्षित करते हैं। 

क्या बोले पार्क के उपनिदेशक

पार्क के उपनिदेशक आरएन पांडेय ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते पार्क को बंद किया गया था, महामारी की वजह से लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल पाए थे। लेकिन स्थिति सामान्य होने के बाद पिछले दो सालों में यहां भारतीय एवं विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। माना जा रहा है कि सीजन के समय पर पर्यटकों की संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है।