Virat Kohli- विराट कोहली के लिए आज का दिन है खास, जानिए क्या है इसका इतिहास


विराट कोहली के लिए आज का दिन है खास,

विराट कोहली के लिए आज का दिन है खास,



By शुभम पाठक Posted on: 26/01/2023

विराट कोहली एक ऐसा नाम है जो किसी से भी अनजान नहीं है, विराट कोहली ने विश्वभर में अपना नाम बनाया है। इसके अलावा बात अगर कोहली के क्रिकेट जगत की करें तो विराट कोहली एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी गणना विश्व के सबसे महान खिलाड़ियों में होती है। क्रिकेट का भगवान माने जाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर जिनके नाम सैकड़ो रिकार्ड दर्ज हैं, जैसे कि 100 शतक हो, वनडे हो या टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्याद रन का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। इन रिकार्ड्स को तोड़ने के लिए कई खिलाड़ियों ने प्रयास किया लेकिन वो असफल रहे। वहीं अगर बात तेंदुलकर के 100 शतकों की करें तो इस रिकॉर्ड को तोड़ने का कोई सबसे बड़ा दावेदार है तो वो विराट कोहली ही हैं। आज के दौर में कोई अगर तेंदुलकर के रिकार्ड के बेहद करीब है तो वह केवल विराट कोहली हैं। कहा जाए तो कुछ रिकार्ड तो विराट कोहली तोड़ भी चुके हैं।

क्या है 26 जनवरी का विराट से रिश्ता

अब आपको बतातें है कि कोहली के लिए आज का दिन यानी 26 जनवरी का दिन इतना खास क्यों है। कोहली ने आज के दिन ही अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जीवन की वो पारी खेली थी जिससे कोहली ने यह दिखा दिया था कि वो भविष्य के एक महान खिलाड़ी हैं।

कब, कहां और किसके खिलाफ खेली थी पारी 

विराट कोहली ने साल 2012 में आज ही के दिन यानी 26 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में वो शतक ठोका था। यह शतक विराट के क्रिकेट कैरियर का वो पहला शतक था। बता दें कि 13 पारी खेलने के बाद उनका पहला टेस्ट शतक आया था। ये अलग बात है कि विराट की यह शतकीय पारी टीम के काम नहीं आ पाई थी। क्योंकि INDIA यह टेस्ट 298 Run से हार गया था। लेकिन, इस एक पारी से उन्होंने यह साबित कर दिया था कि वो विश्व Cricket पर राज करने आए हैं। कोहली ने साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए इस टेस्ट की पहली पारी में 116 रन बनाए थे।

ये भी जानिए