Chhattisgarh

माँ सिद्धिदात्री के दर्शन के लिए भक्तों की उमड़ी भीड़।

चैत्र नवरात्र के समापन पर रविवार को मां दुर्गा की नौंवी शक्ति सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की गई। शहर के देवी मंदिरों में कन्याओं को भोज कराकर और जलाभिषेक कर व्रतधारी श्रद्धालुओं ने व्रत का समापन किया। शहर और जिले में कई जगहों पर मां के भंडारे का आयोजन हुआ। घरों में भी मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की गई। कन्या और लांगुरा को प्रसाद खिलाकर उपहार दिए गए। यही सिलसिला कस्बा से लेकर गांव तक देखने को मिला।

जासं, मैनपुरी: चैत्र नवरात्र के समापन पर रविवार को मां दुर्गा की नौंवी शक्ति सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की गई। शहर के देवी मंदिरों में कन्याओं को भोज कराकर और जलाभिषेक कर व्रतधारी श्रद्धालुओं ने व्रत का समापन किया। शहर और जिले में कई जगहों पर मां के भंडारे का आयोजन हुआ। घरों में भी मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की गई। कन्या और लांगुरा को प्रसाद खिलाकर उपहार दिए गए। यही सिलसिला कस्बा से लेकर गांव तक देखने को मिला।

शहर के शीतला देवी मंदिर में माता की पूजा करने के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगने लगी। श्रद्धालुओं ने माता के दरबार में पहुंचकर धूप दीप जलाकर माता की आरती उतारी और प्रसाद चढ़ाया। नवमीं के दिन सुबह से यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ माता के दर्शन को उमड़ने लगी। पुलिसकर्मियों ने इंतजाम संभालकर श्रद्धालुओं को व्यवस्था के अनुरूप दर्शन को भेजा।

शीतला माता के नजदीक ही स्थित काली माता के मंदिर पर भी नौ स्वरूपों की उपासना को दिनभर भीड़ उमड़ती रही। यहां भक्तों ने माता को शहद और गुड़ चढ़ाकर उनका पूजन किया। देवी रोड स्थित संतोषी माता मंदिर और कचहरी दुर्गा मंदिर में भी सुबह से भक्तों की भीड़ लगी रही। व्रतधारी श्रद्धालुओं ने घरों में कन्याओं को भोज कराकर उनकी परिक्रमा की। इसके साथ ही कुछ श्रद्धालुओं ने व्रत को पूर्ण किया। वहीं कुछ भक्त सोमवार को कन्याओं को भोज कराकर व्रत का समापन करेंगे। कस्बों में भी माता रानी की पूजा अर्चना की गई।